अं से शुरू होने वाले वाले शब्द

pathgyan.com में आपका स्वागत है, अं से शुरू होने वाले वाले शब्द.

अं से शुरू होने वाले वाले शब्द
अं से शुरू होने वाले वाले शब्द

 

अं से शुरू होने वाले वाले शब्द

 

अंबुबाई
अंडा
अंग्रेज
अंगड़ा
अंगीकार
अंगड़ाई
अंतिम
अंगीठी
अंक
अंबुवाची
अंदर
अंकल
अंधधुंध
अंश
अंतःकरण
अंगर
अंधेरा
अंगुली
अंधे
अंतिमकाल
अंतःप्रेरणा
अंधेरी
अंजलि
अंशु
अंकुश
अंधकारी
अंकुरित
अंकुल
अंजना
अंबार
अंबुल
अंगूठा
अंगूरी
अंगड़ाई
अंतर्दृष्टि
अंबुलेट
अंशुमान
अंधकारवास
अंशक
अंत्यक्रिया
अंकित
अंधकारिका
अंधधुंधता
अंतरिक्ष
अंगमेज
अंतःस्थ
अंतिमान
अंबिका
अंजलिका
अंशुल
अंधाधुंध
अंधकारीता
अंबादी
अंतरंग
अंकुलित
अंशुमती
अंधता
अंतरात्मा
अंगबंधन
अंबुवचन
अंधश्रद्धा
अंगरक्षक
अंतःपुर
अंजुमन
अंधविश्वास
अंत्यक्रियाएँ
अंजनी
अंधकारिनी
अंशुधारा
अंगीत
अंतर्वार्ता
अंबुद्रा
अंतकरण
अंतस्तल
अंबिकेश
अंत्यज
अंशिक
अंबादीप
अंगिरा
अंजुभान
अंगारा
अंगीना
अंबाजी
अंतहीन
अंशुलिका
अंगीरस
अंतिमकारी
अंतरजाल
अंधभक्त
अंतरिक्षीय
अंबुज
अंगीराज
अंकारा
अंशीकृत
अंबिकासुत
अंतर्ज्ञ
अंगिनत
अंधाधुंध
अंजीरी
अंगड़ाई
अंबुधी
अंगीरिका
अंग्रेजीय
अंबुरा
अंतरंगिन
अंतर्निहित
अंधकारश्री
अंतरराष्ट्रीय
अंजुली
अंबरीश
अंबुजा
अंतर्यामी
अंतरिक्षयान
अंगारिका
अंगूठीया
अंगसंग
अंतराश्ट्रीय
अंबिका
अंधकारात्मक
अंशी
अंगारिक
अंग्रेजिया
अंशुमाला
अंतरगत
अंतर्दृष्ट
अंजुम
अंधभक्ति
अंग्रेजीवाला
अंधकाराभास
अंगीरसा
अंजाम
अंबुद्धि
अंबरी
अंतर्निहिता
अंबुका
अंगारबंध
अंबुदशृग
अंधकारमय
अंजनिका
अंग्रेजवाद
अंतकालीन
अंतरमुख
अंतर्दृष्टि
अंधता
अंतर्यामिनी
अंतरात्मा
अंधकारांधकार
अंतरिक्षगामी
अंधकारयात्रा
अंजलिकरण
अंतःपुरदर्शन
अंतरदृष्टिकोण
अंतवासिनी
अंधतामिस्र
अंधकारस्थल
अंतर्निहितात्मा
अंजनशृंग
अंतर्वात्सल्य
अंधकारीय
अंशुवर्षा
अंबुजाक्ष
अंगीरसिता
अंतर्निहितकोण
अंधकारास्पद
अंबिकापुत्र
अंधकारकुसुम
अंबुधराया
अंशुमानीय
अंतर्जन
अंग्रेजीगित
अंतरालदृष्टि
अंबुजानना
अंजलिता
अंतर्दृष्टिकोण
अंतर्वेगीय
अंधकारिणी
अंतरायवत
अंजनवाला
अंधकारिन्
अंतरायास
अंतर्योनी
अंधतामिस्रित
अंबुजराजा
अंजुलित
अंजुमना
अंधकारपात
अंबुद्धान
अंतरालमय
अंधकारीण
अंबिकानना
अंबुबाईजन
अंगीरसानना
अंबुद्धिनी
अंतर्मुखी
अंधकारिता
अंतरान्तरिक्ष
अंबुधरान
अंजलिमाला
अंतर्यामिन
अंतर्ज्ञान
अंशुभूति
अंजनीसुत
अंतर्निहितरूप
अंधकारबिन्दु
अंशुवती
अंबुकरा
अंजलिक्रिया
अंगूरी
अंगोछा
अंकन
अंजहा
अंजहा
अंकना
अंकन
अंजल
अंखुआ
अंजाम
अंखाना
अंजारी
अंखडी
अंकित
अंघस
अंघिया
अंचाना
अंचित
अंछार
अंजोर
अंजित
अंजन
अंजना
अंतर
‘अंगजा
अंगुली
अंगीकार
अंगीकार्य
अंकदेना
अंगीकृत
अंकुशित
अंक-गत
कंस्यूमर
अंगेजना
अंगरना
अंकनीय
अंजवार
अंघरायी
अंक पत्र
अंजोरना
अंग कद
अंजिष्णु
अंक पाल
अंक रोरी
अंगजात

 

 

 

अंक – “अंक” का हिंदी में अर्थ “संख्या” होता है। इसका प्रयोग गणित में संख्याओं को दर्शाने के लिए होता है। यह शब्द विभिन्न सांख्यिकीय और गणितीय संदर्भों में उपयोग होता है, जैसे कि “संख्या अंक”, “दशमलव अंक” आदि।

अंश – “अंश” शब्द का हिंदी में अर्थ होता है “भाग” या “हिस्सा”। इसका उपयोग वस्तु, समय, स्थान, या व्यक्ति के एक छोटे भाग को संकेत के रूप में करने के लिए किया जा सकता है।

अंकी – “अंकी” शब्द का हिंदी में अर्थ “गणित” होता है। इस शब्द का प्रयोग विशेषकर गणित शिक्षा और सीखने के संदर्भ में किया जाता है। “अंकी” संबंधित गतिविधियों में गणितीय संख्याएँ, गणना, और सांख्यिकी आदि को सीखने के लिए एक उपकरण की भाषा हो सकती है। यह छोटे बच्चों को गणितीय कोणों, गिनती, और अन्य गणितीय अभ्यास के लिए एक रोचक और शिक्षाप्रद तरीके से सिखाने के लिए उपयोग होती है।

अंक्य – “अंक्य” का संक्षेपिक अर्थ होता है “गणित”

अंज – “अंज” का हिंदी में अर्थ होता है “रक्षा” या “सुरक्षा”। यह एक संस्कृत शब्द है जिसका प्रयोग विभिन्न भाषाओं में एक प्रकार की सुरक्षा या संरक्षण की भावना को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है।

अंटी – “अंटी” शब्द का उपयोग आमतौर पर हिंदी भाषा में ‘बुआ’ या ‘मौसी’ के रूप में किया जाता है, जो किसी के पिता या माता के भाई की पत्नी को संदर्भित करता है। यह शब्द परिवारिक संबंधों को संकेतित करने में प्रयुक्त होता है।

अंता – “अंता” एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ होता है “अंत” या “समाप्ति”। इसका उपयोग विभिन्न संदर्भों में किया जा सकता है, जैसे कि साहित्य में, शास्त्रों में, या व्यक्तिगत नामों में।

अंग – “अंग” शब्द का हिंदी में अर्थ होता है “शरीर का भाग”। यह शब्द शरीर के विभिन्न हिस्सों को संदर्भित करने में उपयोग होता है। किसी भी जीव या मानव के शरीर के भाग को उसका “अंग” कहा जाता है।

इसके अलावा, “अंग” शब्द का उपयोग किसी संगणक या मशीन के अंग (पार्ट) को संदर्भित करने में भी हो सकता है, जैसे “कंप्यूटर के अंग”। इसे विभिन्न सांस्कृतिक और विज्ञानिक संदर्भों में भी प्रयुक्त किया जा सकता है।

अंशु – “अंशु” एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ होता है “किरण” या “रेखा”। इसका प्रयोग सुंदरता और प्रकाश के संदर्भ में किया जा सकता है। “अंशु” शब्द का उपयोग व्यक्ति के नाम के रूप में भी होता है।

अंकक – अंकक” शब्द का मुख्य अर्थ नहीं होता है, क्योंकि यह एक असमान्य और अनपरिचित शब्द है।
अंगीठ – शब्द का हिंदी में अर्थ होता है “अंगूठा” या “थम्ब”। इसे हाथ के पैरों के बीच के उंगली कहा जाता है और इसका प्रमुख उपयोग चीज़ों को पकड़ने और थामने में होता है। “अंगूठ” का उपयोग हस्तरेखा शास्त्र और ज्योतिष में भी होता है, जहां इसका महत्त्व विभिन्न प्रदर्शनों और चिन्हों के साथ जोड़ा जाता है।

अंगूठी – “अंगूठी” शब्द का हिंदी में अर्थ होता है “रिंग” या “अंगूठा”। अंगूठी एक उच्चारण या सुधारित रूप है, जो अंगूठे में पहनने वाली आभूषण को संदर्भित करता है। यह आमतौर पर सोने, चांदी, या अन्य प्रमुख धातुओं से बना होता है और आकर्षक डिज़ाइन और काम के लिए पहना जाता है।

आंकड़ा – “आंकड़ा” शब्द का हिंदी में अर्थ होता है “संख्या” या “गणना”। इसका उपयोग आमतौर पर सांख्यिकीय डेटा, आंकड़े, या सांख्यिकीय जानकारी को संकेतित करने में किया जाता है। आंकड़ा शब्द विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग होता है, जैसे विज्ञान, गणित, राजनीति, अर्थशास्त्र, और अन्य।

अंकुशा – “अंकुशा” एक संस्कृत शब्द है, जिसका हिंदी में “हाथी का नाशिक” या “हाथी की नाक” का अर्थ होता है। यह एक प्रकार का यांत्रिक औजार है जो हाथी को नियंत्रित करने के लिए उपयोग होता है। अंकुशा की सहायता से हाथी के प्रवृत्तियों को नियंत्रित किया जा सकता है।

अंगीय – किसी से जुड़ाव या विश्वाशपात्र

अंकुश – अंकुश” एक संस्कृत शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है “नियंत्रण” या “निग्रह”। अंकुश एक चमच जैसा उपकरण होता है जो हाथी या दुसरे महाकाय पशुओं को नियंत्रित करने के लिए महफूज करने में प्रयुक्त होता है।

अंकुसी – “अंकुसी” शब्द का अर्थ होता है “निग्रहाणी” या “निग्रह करने वाली”। यह शब्द संस्कृत भाषा से लिया गया है

अंकट – “अंकट” एक संस्कृत शब्द है जिसका हिंदी में “संकट” या “मुश्किल” के अर्थ होते हैं। यह शब्द आमतौर पर किसी कठिनाई, परेशानी, या समस्या को सूचित करने के लिए प्रयुक्त होता है।

अंकटा – “अंकटा” एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ होता है “विपत्ति” या “संकट”। इसका उपयोग किसी कठिनाई या मुश्किल स्थिति को सूचित करने में हो सकता है। यह शब्द आमतौर पर दुख, आपत्ति, या संघटन को संकेतित करने के लिए प्रयुक्त होता है।

अंकड़ा – “अंकड़ा” एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ होता है “नंबर” या “संख्या”। इस शब्द का उपयोग सांख्यिकीय डेटा, गणना, या किसी प्रकार की संख्यात्मक जानकारी को संदर्भित करने में किया जाता है।

अंकडी – “अंकड़ी” शब्द का हिंदी में अर्थ होता है “कागज की सूची” या “कागज़ पर लिखी गई संख्याएँ या जानकारी”। यह शब्द सामान्यत: कागज़ या पृष्ठांकन में संख्यात्मक जानकारी के लिए प्रयुक्त होता है, और इसे आंकड़ी बनाने में विशेष रूप से उपयोग किया जा सकता है।

अंगुली – “अंगुली” हिंदी में “उंगली” का अर्थ होता है, जो हाथ के उंगलियों को संदर्भित करने के लिए उपयोग होता है। इस शब्द का प्रयोग आमतौर से हाथ, पैर या किसी अन्य शरीर के उंगलियों को संदर्भित करने में किया जाता है।

अंकोल – “अंकोल” एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ होता है “जिज्ञासु” या “प्रश्न करने वाला”। यह शब्द ज्ञान अर्जित करने और सीखने के लिए उत्सुक और अध्ययनशील व्यक्ति को सूचित करने में प्रयुक्त होता है।

अंगासी – “अंगासी” शब्द का मुख्य अर्थ होता है “साथी” या “संगी”। इसे आमतौर पर जीवन संगी, सहजीवनी, या जीवनसंगिनी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जिससे यह संबंध किसी के साथी या जीवनसंगिनी को सूचित करने के लिए प्रयुक्त होता है।

अंगूर – “अंगूर” हिंदी में “अंगूर” का अर्थ होता है, जो गूंथी जाती है और खाने के लिए उपयोग होने वाला मीठा फल (फलसेजात) है। यह छोटे गोल रेखायों वाले गुलाबी या काले रंग के हो सकते हैं और स्वादिष्ट होते हैं। अंगूर कई प्रकार के होते हैं, जैसे कि थोमस, ब्लैक मनुका, टॉम्सन सीडलेस, और शरदी।

अंग्रेज़ी – यह शब्द भाषा के रूप में इस्तेमाल होता है और इसे आमतौर पर इंग्लिश भी कहा जाता है।

अंजान – “अंजान” हिंदी में “अनजान” या “अपरिचित” का समानार्थी होता है। इस शब्द का उपयोग किसी के लिए जिन्हें आप नहीं जानते या जिनकी व्यक्तिगतता, पहचान आपको अज्ञात है, के लिए किया जा सकता है।

अंधविश्वास – “अंधविश्वास” एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ होता है “विश्वासहीनता” या “विश्वासघात”। इस शब्द का उपयोग विश्वास की कमी या बिना किसी वैज्ञानिक या तार्किक प्रमाण के किए जाने वाले विश्वास को सूचित करने में होता है, जिसमें लोग किसी बिना तार्किक आधार पर धार्मिक, सांस्कृतिक, या अन्य परंपरागत विश्वासों में विश्वास करते हैं जो आमतौर पर या वैज्ञानिक साक्षात्कारों के खिलाफ हो सकते हैं।

अंतर – “अंतर” एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ होता है “बीच” या “अंतर्गत”। इसका उपयोग विभिन्न संदर्भों में हो सकता है।

अंधकार – “अंधकार” का अर्थ है “अंधकार” या “अंधेरा”।

अंबर – “अंबर” शब्द का अर्थ है “स्काई” या “आकाश”।

अंकुर – “अंकुर” का शाब्दिक अर्थ है “बीज” या “स्प्रौट”।

अंगड़ाई –
“अंगड़ाई” का अर्थ है “एक शारीरिक अवस्था जिसमें व्यक्ति मुख से सांस लेता है और इसके साथ ही छाती फूलती है, जिससे श्वास को गहरा और दीर्घकालिक बनाया जा सकता है”।

अंधश्रद्धा – “अंधश्रद्धा” का शाब्दिक अर्थ है “वह श्रद्धा जो बिना तार्किक आधार या सबूत के, अथवा बिना योग्य कारणों के, होती है और जिसे व्यक्ति आपातकाल में या अनुभव में विश्वास करता है”। इसका अन्य एक शाब्दिक अर्थ है “विश्वास की अज्ञानी या अविवेकी भावना”।

अंग्रेज़ –
“अंग्रेज़” का शाब्दिक अर्थ है “इंग्लिश” या “ब्रिटिश”।

 

Read more***

औ से शुरू होने वाले शब्द

 

 

Leave a Comment